ब्‍लड ग्रुप बताएगा वायु प्रदूषण से दिल को कितना खतरा है

ब्‍लड ग्रुप बताएगा वायु प्रदूषण से दिल को कितना खतरा है

सेहतराग टीम

आलेख का शीर्षक आपको चौंका सकता है मगर एक नई खोज से पता चला है कि अगर आपका खून ओ समूह का नहीं है तो आपको वायु प्रदूषण के कारण हृदयाघात यानी हार्ट अटैक होने की आशंका ज्‍यादा है।

यानी यदि आप ए, बी या फिर एबी रक्‍त समूह के हैं तो दिल्‍ली और उसके आस पास के शहरों में फैले गंभीर वायु प्रदूषण के कारण आपको अपने दिल को बचा के रखने की जरूरत है। हालांकि इस नई शोध के शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि शोध के नतीजों से घबराने की नहीं बल्कि सिर्फ सतर्क रहने की जरूरत है।

अमेरिका के इंटरमाउंट मेडिकल सेंटर और हार्ट इंस्‍टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने ओ और ए,बी एवं एबी रक्‍त समूह के व्‍यक्तियों के जीन पर कोरोनरी हार्ट डिजीज के बारे में शोध किया। इसमें निगेटिव एवं पॉजिटिव दोनों तरह के रक्‍त समूह वाले लोग शामिल किए गए।

ए, बी एवं एबी समूह के लोगों में एबीओ नामक एक जीन पाया जाता है जिसका अध्‍ययन आमतौर पर शोधकर्ता कोरोनरी हार्ट डिजीज के तहत हार्ट अटैक का अनुमान लगाने के लिए करते हैं।

इंटरमाउंट सेंटर के शोधकर्ताओं ने इस जीन के साथ साथ ओ ब्‍लड ग्रुप वाले लोगों के जीन का भी अध्‍ययन किया और पाया कि ओ के मुकाबले ए,बी एवं एबी रक्‍त समूह के लोगों में वायु प्रदूषण के कारण हृदयाघात होने की आशंका ज्‍यादा होती है।

हालांकि मुख्‍य शोधकर्ता बेंजामिन हार्ने ने यह भी साफ किया कि हार्ट अटैक के लिए यह जरूरी है कि संबंधित व्‍यक्ति में हृदय रोग के अन्‍य लक्षण भी हों। इसलिए यह नहीं कहा जा सकता कि अगर किसी का ब्‍लड समूह ए,बी या एबी है तो उसे हार्ट अटैक आएगा ही। अन्‍य लक्षणों की पहचान जरूरी है और ऐसे लक्षणों वाले लोगों को भी घबराने की नहीं बल्कि सिर्फ सतर्क रहने की जरूरत है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।